सिक्किम में बाढ़ से लगभग 56 लोग मरे 100 से भी ज्यादा लोग गायब

सिक्किम में आयी बड़ी बाढ़ से की मौतों की तादाद शनिवार को 56 तक पहुंच गई। अब तक, सिक्किम से 26 लाशें मिली हैं, और 30 तीस्ता नदी के स्थल से पश्चिम बंगाल में मिली हैं।

इस वक्त सिक्किम और उत्तरी पश्चिम बंगाल में, जहां तीस्ता बहती है, शामिल सेना के कम से कम 142 लोगों की खोज जारी है।

प्राकृतिक आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों ने अब तक सिक्किम में 26 मौत की पुष्टि की है। मंगान जिले से चार शव, गैंगटॉक से 6 और पाक्योंग जिले से 7 भारतीय सेना के अधिकारी समेत 16 शव मिले। पश्चिम बंगाल सरकार के अनुसार, वे तीस्ता नदी के स्थल से सिलीगुड़ी, जलपाइगुड़ी और कूच बिहार के तीन जिलों से 30 शव मिले हैं।

इस तेज़ बारिश ने सिक्किम में गंभीर नुकसान किया। इससे 25,000 से अधिक लोग प्रभावित हो गए, 1,200 से अधिक घरों को नुकसान हुआ और 13 पुल, सड़कें बह गई।

अलग-अलग क्षेत्रों से 2,413 लोगों को बचाया गया है और राज्य भर में 22 राहत शिविरों की स्थापना की गई है।

मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने मृतकों के परिवारों को एक लाख रुपये की एक प्रकार की प्रतिपूर्ति और उन सभी के लिए 2,000 रुपये की तुरंत राहत की घोषणा की है जो शिविरों में शरण ले रहे हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) के केंद्रीय हिस्से से राज्य के प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए 44.8 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि मंजूर की है। नुकसान का मूल्यांकन करने के लिए एक बारिशमंत्री केंद्रीय टीम (आईएमसीटी) प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगी।

सिक्किम से फंसे 26 मेघालय के छात्रों को सफलतापूर्वक निकाल लिया गया है, और वे अब अपने घर की ओर हैं। अधिकारी ने कहा कि ये छात्र सिक्किम के मेजिटर से चार वाहनों में बैठकर चले गए और उन्होंने शुक्रवार रात को वेस्ट बंगाल के सिलीगुड़ी पहुंच लिया।